Keyword Research Kaise karen – Best Keyword research tool in 2022

Search Enging Optimization यानि की SEO. एक नए blogger का सपना होता है की उनका पहला ब्लॉग search engine पर जितना जल्दी हो सके रैंक करे.

मेरा भी यही सपना है की में आपने ब्लॉग के सभी आर्टिकल को search engine पर रैंक कर सकू. और मुझे उमीद है की आप भी यही सहते की आपका blog भी search engine में रैंक करें.

लेकिन हम जितने भी कोसिस क्यों ना करे हमारे blog आसानी से search engine पर रैंक नही होता है. क्यों ? क्यों की हम जब भी आपने blog के लिए आर्टिकल को लिखते है हम सही से keyword research नही करते है.

मैंने भी पहले blog के सुरुवात में बिना keyword research किये ही article को लिखा करते थे. क्यों की ! मुझे नही पता था की keyword research kaise karen? कैसे करते है.

क्या आपको भी नही पता है की keyword search kaise Karen? तो आप सही article को पढ़ रहे है. आज इस article में आप जानेंगे की keyword kya hota hai? आपने seo friendly article लिखने के लिए keyword research kaise karte hai? इन सभी के बारेमे जानेंगे.

keyword kya hota hai?

keyword research kaise karen? ये जानने से पहले हमें keyword के बारेमे जाना बहत ही जरुरी है. यदि keyword kya hota hai? इससे अच्छी से नही समजेंगे तो आपको keyword research kaise karte hai आप नही जान पायेंगे.

What is Keyword in Hindi: keyword एक सब्ध या वाक्य होता है. जो हम google या अन्य किसी भी search engine पर लिख कर खोजते है.

internet पर जितने भी सब्ध या वाक्य को हम कोजते रहते है उन सभी को SEO या Blogging के भाषा में हम keyword कहते है. जेसे – “blog kaise banaye” यह भी एक प्रकार के short tail keyword hota hai.

हमें नही पता है की एक ब्लॉग को कैसे बनाते है? जिसके कारन हम google पर इस वाक्य को type करके search करते है. जिस के बदले हमें लाखो में result देखने को मिलते है.

जेसे हमने जिस भी topic से related जानकारी को पाने के लिए हम internet पर जिस भी सब्ध या वाक्य को type करके खोजते है उन्हें keyword कहा जाता है.

keyword के प्रकार – Types Of Keyword in Hindi

आसल में keyword के दो प्रकार होते है एक है short tail keyword और एक long tail keyword.

short tail keyword –

short tail keyword में हमें 2 word से 3 word के बिज में जितने भी keyword देखने को मिलते है वो सभी short tail keyword होता है.

हमने ऊपर जिस keyword का उदाहरन लिया था वो भी एक प्रकार का short tail keyword ही होता है. इसमें हमें 3 word देखने को मिला है.

जिस कारन से यह एक short tail keyword है.

long tail keyword –

long tail keyword में हमें 3 से अधिक सब्ध देखने को मिलते है. ३ से अधिक जितने भी सब्ध मिलने वाले सभी एक एक long tail keyword keyword होता है.

हम किसी भी short tail keyword को एक long tail keyword में बदल सकते है. जेसे – “blog kaise banaye” यह एक short tail keyword है. मगर हम इसमें थोड़ी बदलाब जेसे – “free blog kaise banaye” यह एक long tail keyword बन गया है.

और इसी प्रकार से हम किसी बी short tail keyword में थोड़ी बहत बदलाब करके बहत ही आसानी से एक long tail keyword बना सकते है.

head keyword –

head keyword उन keyword को कहा जता है जिनमे हमें सिर्फ एक word देखने को मिलते है. जेसे – blog, seo. इस तरह के सभी single word के keyword को head keyword कहा जता है.

यदि आप एक नए ब्लॉगर है तो आपको head keyword से दूर ही रहने में भलाई है. क्यों की इस तरह के keyword में हमें बहत ही ज्यादा competition, देखने को मिलते है. जो किसी भी एक नए blogger के लिए बहत ही ज्यादा मुस्किल होगा रैंक करने के लिए.

अब हमने जाना की keyword kya hota hai? कीवर्ड के प्रकार. अब जानते है की keyword research kya hai?

keyword research kya hai?

search engine पर सबसे ज्यादा किस topic को search क्या जा रहा है उसे जानने और समाज ने को ही keyword research कहा जता है.

हम अगर एक article को लिखने के लिए एक keyword को select करते है वो भी randomly तो हम नही जान पाएंगे की उस keyword को लोग search करते है या नही.

वोही अगर हम सही से keyword की research करके एक keyword को select करते है तो हम अच्छी से जान पाएंगे की उस keyword की search volume कितना है? keyword की competition कितना है?

जिससे की हमें search engine में रैंक करने में आसानी होगी. आये जानते है की keyword research kaise karen ?

keyword research kaise karte hain?

keyword research करना इतना भी ज्यादा मुस्किल नही है, लेकिन आपके article के लिए सही keyword को select करना थोड़ी मुस्किल हो सकता है एक नए blogger के लिए.

जब भी आप keyword की research करे तो कुस बातो का ध्यान जरुर से रखे. और उसी के मुताबिक keyword की खोज करे. जो एक नए blog के लिए बेहतर है.

hindi keyword research kaise karen?

जब भी आप keyword की खोज करे तो इन बातो का ध्यान जरुर से रखे अगर आप एक नए blogger है, या यदि keyword research kaise karen? इसकी सही जानकारी ना हो तो,

Search Volume –

keyword की search volume का मतलब है की उस सब्ध या बाक्य को internet पर एक महीने में कितने बार search क्या जता है.

उसी के बारेमे search volume के जरिये जान सकते है. मतलब ये की यदि आपके keyword की search volume अच्छी है, और यदि आप उस keyword के ऊपर search engine में रैंक कर सकते है तो आपके पास ज्यादा मोका रहता है की traffic यानि की visitors को आपके blog पर लाने की.

Keyword competition –

Keyword research करते समय search volume के बाद यदि किसी और topic के ऊपर ध्यान देना होगा तो वो है keyword के competition के ऊपर.

एक keyword के जितने कम competition होंगे उतने ही ज्यादा संभबना होता है उस keyword के ऊपर रैंक करने में. यदि high competition के keyword को target करते है उन keyword के ऊपर रैंक करने में हमें बहत ही ज्यादा मुस्किल का सामना करना परेगा.

क्यों की उन keyword के ऊपर पहले से high domain authority की blog रैंक करा हवा मिलेंगे. जिससे बिट करना एक नए blog के लिए मुस्किल हो सकता है.

जब भी keyword की research करे तो हमें high search volume और low keyword competition वाले keyword को ही select करना होता है article को लिखने के लिए.

Related Keyword –

एक article को बेहतर तरीका से optimization करने के लिए हमें focus keyword के साथ साथ उसे related keyword को खोजना सहिये.

यदि एक नए article को जल्द से जल्द search engine पर index करना है तो हमें focus keyword के साथ मिलते जुलते keyword को भी article लिखते समय add करना जरुरी है.

Related keyword को कैसे खोजे –

जब हम keyword research tool के माध्यम से keyword की खोज करेंगे तो हमें जितने भी keyword मिलते है जो हमारे target keyword के साथ मिलते होंगे उन सभी keyword को हम related keyword के तोड़ पर इस्तेमाल कर सकते है.

keyword research kaise karen ये जाने के साथ साथ हम related keyword को kaise select करे उसे भी अच्छी से जान पायेंगे. इसके लिए हमें keyword research tool के बारेमे जानना होगा तभी हम keyword research kaise karen ये जान पायेंगे.

Best keyword research tool –

वसे तो internet पर बहत से keyword research टूल है. जिनमे से कुस free है और कुस paid. लेकिन आज इस पोस्ट में हम सिर्फ उन्ही keyword के बारेमे जानेगे जो free है.

क्यों की हम जेसे सभी नये blogger के पास इतना पैसा नही होता है की हम premium keyword research टूल को खरीद सके. इसलिए यदि free keyword research tool मिलते है तो ज्यादा अच्छा होता है keyword research करने के लिए.

Ubersuggest

यह टूल free और paid दोनों में ही उपलब्ध है. इस टूल को नील पातेल और उनके टीम के द्वारा develop क्या गया एक free keyword research tool है.

keyword research kaise karen

ज्यादा टार ब्लॉगर आपने ब्लॉग के article को लिखने के लिए इसी टूल के माध्यम से keyword की research करते है. इस टूल पर आपको उन सभी सीजो के बारेमे जान सकते है जो की एक paid keyword research tool के जरिये जान सकते है.

जेसे keyword की search volume, keyword competition, keyword difficulty, keyword की paid difficulty (यदि आप search engine को पैसा दे कर उसे रैंक करवाना सहते है तो वो keyword की paid difficulty कहलाते है.) इन सभी के बारेमे आच्छी से जान सकते है.

Google keyword planner

इस टूल को google के द्वारा develop क्या गया टूल है. google ने इस टूल को आपने ads के लिए keyword research करने के लिए बनाया था.

keyword research kaise karen

मगर आप इस tool के एक keyword research tool के माध्यम से भी इस्तेमाल कर सकते है. इस tool में भी आप एक keyword की average monthly searches, keyword competition, CPC(cost per click) इनके बारेमे डिटेल में जा सकते है.

इसमें आपको keyword की competition या difficulty को low, medium या high ये जान सकते है.

Soovle

यह भी एक keyword research tool hai, इसमें आप उन सभी keyword के idea ले सकते है जो internet पर सबसे ज्यादा search किये जाते है.

keyword research kaise karen

इसमें एक दिक्कत यह है की आप इस में किसी भी तरह के keyword के search volume, keyword competition, इन सभी के बारेमे नही जान सकते है. मगर एक article लिखने के लिए आपको जितने keyword के जरुरत है उन सभी को आप इस टूल के जरिये खोज सकते है.

इसमें आपको सभी search engine में जिन भी keyword को सबसे ज्यादा search क्या जता है उनके एक list बना कर दिखाते है.

Answer the public

क्या आप एक long tail keyword research tool को खोज रहे है. जिसके मदद से आप आसानी से एक long tail keyword को research कर सके तो आपके लिए answer the public एक बेहतर keyword research tool बन सकता है.

keyword research kaise karen

इस टूल के मदद से आप उन सभी long tail keyword को खोज सकते है जो search engine में search क्या जता है. इसमें आपको एक head या short tail keyword से related जितने भी searches internet पर किये जाते है उन सभी related question की एक list बना कर आपको देता है.

जिसके ऊपर आप article लिख सके.

Moz

यह भी एक keyword research tool है. यह आपको free और paid दोनों में ही उपलब्ध है. आप साहे तो इस टूल का भी इस्तेमाल कर सकते है.

इसमें आपको एक दिन में सिर्फ 10 search ही देता है. उन 10 searches में ही आपको आपके पसंद की keyword को खोज लेना होगा,

इस टूल में हमें उन सभी के बताया जता है जो की एक keyword research tool में होना सहिये. जेसे – search volume, competition, difficulty, इन सभी के बारेमे हमें moz keyword research tool में बताया जता है.

hindi keyword research kaise karen –

best keyword research tool के बारेमे हमने जान लिया है, जिनके माध्यम से हम आपने article को लिखने के लिए सही keyword का research कर सके.

मगर keyword research kaise karte hain जिसे की हम एक perfect और उस keyword के साथ related keyword को खोज सके.

हम इस पोस्ट में keyword को खोजने के लिए ubersuggest keyword research tool का इस्तेमाल करेंगे, जो एक free keyword research tool है.

ubersuggest के बारेमे हम इस पोस्ट के पहले भी बताया है.

step 1- ubersuggest

keyword research kaise Karen इसके लिए हमें सबसे पहले ubersuggest के home page पर जाना होगा. आप niche दिए गए image पर देख सकते है.

keyword research kaise karen

इसमें आपको language हिंदी और location india select करना है, आप सहे तो किसी भी language और किसी भी location को select कर सकते है. में india के ऊपर आपने पोस्ट को रैंक करवाना सहता हु इसलिए में location india को select kya है.

step 2 –  enter your keyword

इसके बाद आपको आपके keyword को type करना है जिसके ऊपर article को लिखना सहते है या, जिस भी keyword के ऊपर आपके article को रैंक करना है. उस keyword को आप search बॉक्स में type करे.

step 3 – keyword overview

इसमें आपको search किया हवा keyword से related सभी जानकारी को देखने को मिल जायेंगे. जेसे keyword search volume, SEO Difficulty(keyword competition या KD), Paid Difficulty, Cost Per Click(CPC), इन सभी के बारेमे जान सकते है.

keyword research kaise karen

और साथ ही इसमें आपको यह भी बताया जता है की search engine के top page पर रैंक करने के लिए आपको क्या करना होगा यानि आपको कितने backlink की जरुरत हो यह भी आपको इस टूल में बताया जता है. जो आप niche देख सकते है.

step 4 – Keyword Idea

इसके बाद आपको उस keyword के जितने भी keyword मिलते है या search kya जाता है internet पर उन सभी keyword के list आपके सामने दिखाई देते है.

keyword research kaise karen

और साथ ही इन सभी keyword के trends, search volume, CPC, PD, SD इन सभी के बारेमे डिटेल में बताया जता है. आप इन सभी related keyword को भी article को लिखने के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

related keyword के तोड़ पर. अब आपने जान लिए होगा की related keyword research kaise karen.

step 5 – content Idea

यदि आपको नही पता है की आपके द्वारा search किया गया keyword के ऊपर किस तरह के content को लिखना होता है जिससे की आप search engine पर रैंक कर सके तो आप इन सभी content की idea को लेकर article को लिख सकते है.

keyword research kaise karen

इस keyword में आपको उन सभी blog को दिखाया जता है जो इस keyword के ऊपर search engine में रैंक कर रहा है. आप सहे तो उसे article की content को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

keyword research करना क्यों जरुरी है?

keyword research करना क्यों जरुरी है? keyword research के फायदे. इससे हमारे blog में kya फर्क परता है.

high traffic – यदि हम keyword research के जरिये article को लिखते है तो उस perticular keyword के ऊपर हमारे blog को रैंक करवाने में ज्यादा आसानी होती है.

Target audience – कीवर्ड रिसर्च के जरिये आप तर्गेतेत ऑडियंस को आपके ब्लॉग के पर आकर्षित कर सकते है, जेसे – आपने कुच्किंग से रिलेटेड ब्लॉग बनाया है, और कुच्किंग से रिलेटेड आर्टिकल को लिखते है आपको कुच्किंग के ही ऑडियंस देखने को मिल जायेंगे.

website authority – जब एक ब्लॉग पर एक ही niche से related article को पढने के लोग बार बार ब्लॉग पर आयेंगे तो उस blog के authority भी बढता है search engine के नजरो में.

keyword Idea – जेसे की मेने ऊपर बताया है की यदि हम keyword की research करके article को लिखते है तो हम उस keyword के साथ related सभी जानकारी को देखने मिल जाते है जेसे – KD, Search Volume, CPC इन सभी के बारेमे.

Content Idea – जब हम keyword research करते है तो सिर्फ एक content के लिए keyword research करते है मगर keyword research के जरिये हमें दुसरा article लिखने के लिए भी keyword idea मिल जाते है, जिससे हमें दुसरा content मिल ते है.

keyword research kaise karen – अंतिम सब्ध

ऊमीद है की आपको keyword research kaise karen  इससे उरी सम्पूर्ण जानकारी दी है। और आपको keyword research से जूरी जानकारी मिल गए होंगे।

मैंने आफ्नै तरफ से पूरी कोसिस क्या है की आपको keyword research kaise karen? इससे जुए समपुरना जानकारी को दे सकु। यदि मीने इस पोस्ट मे किसी भी topic के बारेमे बटने मे कोई गलती की है या किसी जानकारी के बारेमे नेही बताया है तो आप हमे comment या contact from के माध्यम से जरूर से बताए। इससे हम आपने लेख को और भी बेहतर बनाने मे मदद मिलेंगे।

और यदि आपको हमारे इस पोस्ट के मध्यम से कौस नया जानने और सीखने को मिला है तो आप हमारे इस पोस्ट को आपके दोस्तो के साथ जरूर से शेर करे। इससे हमे भी motivation मिलते है नए नए पोस्ट को आप गो के बीज तक पहसाने मे।

Leave a Comment